Paytm Payment bank ban in india thetchtutes

Paytm data leak

Paytm आज एक बहुत बड़ा पेमेंट करने का तरीका है जिसका इस्तेमाल आज बहुत से लोग कर रहे हैं और इसकी सहायता से पेमेंट कर रहे हैं आज भारत में और भारत के अलावा और भी कई देशो में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है लोग इसका उपयोग कर रहे हैं लेकिन इसको लेकर एक बड़ी खबर सामने आयी है paytm data leak जिसने पुरे इंडियन मार्किट में खलबली मचा दी है।

नई दिल्ली | Paytm Payment Bank पर RBI की तरफ से ये ban लग चूका है की Paytm Payment Bank अब नए कस्टमर्स को ऑनबोर्ड नहीं कर सकता यानि नए अकाउंट open नहीं कर सकता है लेकिन इसके पीछे ये बाते आ रही थी की Paytm सिस्टम में कुछ खराबी है जिसकी वजह से फ़िलहाल के लिए ऐसा किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार Paytm पेमेंट बैंक चीन के साथ डाटा शेयर कर रहा था जिसकी वजह से ऐसा कदम उड़ाया गया है ।

किस तरह का डाटा paytm leak कर रहा है? paytm किसको डाटा लीक कर रहा है? 

इन सभी सवालो के जवाब आपको मिलेंगे और जानते हैं कोनसे रूल्स paytm ने तोड़े जिसकी वजह से RBI को इस पर बन लगाना पड़ा

यूक्रेन ने किया रूस को हैक – Also Click Here to read more

 

https://thetechtutes.com/phone-battery-fast-draining-problem-follow-these-tips/

Paytm Payment bank किसको भेज रहा है डाटा? ( To whom is Paytm Payment bank sending data? )

जब इसकी छान बिन की गयी तो रिपोर्ट के हिसाब से का server अपना डाटा चीन की कंपनियों के साथ साझा कर रहा है, यहाँ बात करे paytm की तो paytm और Paytm Payment Bank दोनों अलग अलग हैं Paytm Payment Bank की कमाई का 49 % हिसा paytm को जाता है और बाकि थोड़ा हिसा चीन की कंपनियों के साथ साझा किया हुआ है साफ शब्दों में कहे तो Paytm Payment Bank के कुछ शेयर चीन की कंपनियों के साथ हैं और उनसे इंडियन डाटा भेजना पाया गया है।

जो की RBI की गाइड लाइन्स के खिलाफ है जिसकी वजह से ये सख्त कदम उठाया गया है । RBI ने पहले से डाटा storage structure rules बनाये हुए थे सभी कंपनियों के लिए चाहे वो Paytm Payments Bank हो या mastercard Company हो सभी के लिए नियम लागू हैं।

What is RBI Data Storage Rule?( आरबीआई डाटा स्टोरेज नियम क्या है? )

RBI के डाटा स्टोरेज नियम 2018 के अनुसार जो भी पेमेंट्स का डाटा है वो सारा कंपनियों को इंडिया के अंदर ही सेव रखना है अगर कोई क्रॉस बॉर्डर पेमेंट हो तो उसका डाटा इंडिया के बाहर किसी सर्वर पर कंपनी कर सकती है लेकिन वो भी एक समय तक ही कर सकती हैउसके बाद डिलीट करना होगा। लेकिन जितनी भी कंपनियां है जैसे बात करे अमेरिकन कंपनी american express की तो इन्होने RBI के नियमों को उलंघन किया जिसकी वजह से RBI ने इन पर भी बैन लगा दिया था । इसलिए अब Mastercard जैसी बड़ी कंपनी भी इंडिया में और नए क्रेडिट कार्ड नहीं बना सकती ।

paytm payment bank ban Paytm data leak thetechtutes

RBI का पूरा नाम क्या है ( what is full form of RBI? )

Reserve Bank of India, RBI का पूरा नाम  है। ये भारत सरकार के लिए एक बैंकिंग सिस्टम की तरह काम करता है ये इंडिया के सरे बैंकिंग सिस्टम को सँभालने वाला एक मात्र सेंट्रल बैंक है।

Where is RBI head office? ( RBI का हेड ऑफिस कहा है ? )

Reserve Bank of India का हेड ऑफिस मुंबई शहर राज्य महाराष्ट्र में है, इसके अलावा अलग अलग राज्य में अलग अलग ब्रांच है ।

 

One thought on “Paytm चला रहे हैं तो हो जाये सावधान, हो रहा है आपका data leak”

Leave a Reply

Your email address will not be published.